Home / Pradhan Mantri Yojana / Bharat ke Veer in Hindi

Bharat ke Veer in Hindi

Read here all the information related to Bharat ke Veer in Hindi .

भारत के वीर एप/वेबसाइट क्या है ?

भारत के वीर एक नई वेब पोर्टल है, जो केंद्र सरकार द्वारा सामान्य जनता के लिए शहीदों और भारतीय सशस्त्र बलों के सैनिकों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश से बनायीं गयी है, जिसका सुझाव फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने पिछले दिनों सरकार को दिया था । भारतकवीर.gov.in पोर्टल का उपयोग करके, जो भी शहीदों के परिवारों का समर्थन और आर्थिक सहायता करना चाहते हैं, वह अब ऑनलाइन भी आर्थिक सहायता कर सकते हैं।

वेब पोर्टल और ऐप गृह मंत्रालय द्वारा बहादुर-दिमागों को श्रद्धांजलि देने के लिए शुरू किया गया है जिन्होंने अपने देश और नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपना जीवन निर्धारित किया है।

भारत के वीर पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सामान्य जनता को शहीदों के परिवारों को सीधे ऑनलाइन व्यक्तिगत तौर पर वीर और बहादुर जावानों के खाते में या भारत के वीर कोष को पैसे का दान करके सहायता प्रदान करना है। योगदान के लिए भारत के वीर पोर्टल में शामिल प्रमुख सेनाओं में से निम्नलिखित सशस्त्र बलों में से हैं।

  1. असम राइफल्स
  2. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)
  3. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ)
  4. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)
  5. इंडो – तिब्बती सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी)
  6. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ – भारत)
  7. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी)
  8. सशस्त्र सीमा बाल (एसएसबी)

भारत के वीर पोर्टल पर ऑनलाइन दान कैसे करें ?

  1. ऑनलाइन योगदान करने के लिएआपको भारत के वीर पोर्टल पर जाने की आवश्यकता है। अभी जाने के क्लिक करे .
  2. फिर आपको होमपेज से “एन्टर” बटन पर क्लिक करना होगा।
  3. यदि आप व्यक्तिगत खाते में योगदान करना चाहते हैं, तो आपको मेनू में “ब्रेव हार्ट ” लिंक पर क्लिक करना होगा और यदि आप भारत के वीर कोष फंड में योगदान देना चाहते हैं तो मेनू में “भारत के वीर” लिंक पर क्लिक करें।
  4. नीचे की छवि “ब्रैहाहर्ट्स” लिंक पर क्लिक करने पर, आप प्रदर्शित होने वाली सूची में से एक व्यक्ति का चयन कर सकते हैं या एक खोज सकते और उन्हें योगदान कर सकते है .bharat-ke-veer-bravehearts
  5. यदि आप सैनिक को “भरत के वीर कार्पस” को दान करना चाहते  हैं, तो नीचे दिए गए फॉर्म में दिखाए गए विवरण और राशि का योगदान फॉर्म भरें। अंशदान के बाद, कोई भी इस लिंक पर अपना ई-मेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करके उनके योगदान का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकता है।

Bharat Ke Veer

भरत के वीर पोर्टल भरतकेवीर.gov.in के माध्यम से दान की गई राशि को उन केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल / केंद्रीय पैरा मिलिटरी फोर्स सैनिकों के ‘परिचालन के अगले’ खाते में जमा किया जाएगा।

 

About Aashish Srivastava

Aashish Srivastava is passionate about writing and is the editor-in-chief of various websites. A nerd and sentimental pulse, he enjoys music and travelling. A big fan of Sachin Tendulkar . He is a great listener who loves observing people.

Check Also

PF Claim Status Check Online

These days, PF claim status can be checked online. This means that once you apply …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *